Sunday 15 November 2020

हाँ मैंने पूर्णमासी के चाँद पर ग्रहण लगते देखा है !!!


अंधकार को जीतने वाला 
रात्रि का स्वामी 
पूरे रूआब पर होता है 
जब अभिमानी 
तभी उस पर 
ग्रहण लगता है ।
हाँ मैंने पूर्णमासी के चाँद पर 
ग्रहण लगते देखा है !!!

शिक्षा की खान 
मेधा है जिसकी पहचान 
डिग्रियों के संचयक
बनने वाले ज्ञानी को 
बेतुकी हरकत करते देखा है !!!
हाँ मैंने पूर्णमासी के चाँद पर 
ग्रहण लगते देखा है !!!

ऊँची दुकान 
फीका पकवान...
नामी शेफ़
लोग हैरान,
डुगडुगी बजाते
लिए कमान को
चमत्कार पर चमत्कार
करते देखा है
हाँ मैंने पूर्णमासी के चाँद पर 
ग्रहण लगते देखा है !!!

गरीब की गरीबी क्या !!
मध्यवर्गीय सदा खुशहाल
चाँद पर सवार लोगों का
दिवालिया निकलते
 देखा है!!!
हाँ मैंने पूर्णमासी के चाँद पर 
ग्रहण लगते देखा है !!!

नदिया को ... नैया पार लगाती है 
भले डगमगाती उफान में लेकिन
कोशिश कर उसपार पहुँचाती है।
पर बडे़-बडे़ घमंडी जहाज को
अथाह सागर में विलीन होते देखा है।
हाँ मैंने पूर्णमासी के चाँद पर 
ग्रहण लगते देखा है !!!

भई!!! 
अगर चांद है 
तो ग्रहण लगेगा ही,
बात बस ...
समय एवं अवसर की है।

भाई साहब!!!
अब इस चाँद की तुलना अपने चाँद ना कीजिएगा....😊

।।सधु चन्द्र।। 


चित्र - साभार गूगल

6 comments:

  1. दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएँ।।।।

    ReplyDelete
  2. पूरे रूआब पर होता है
    जब अभिमानी
    तभी उस पर
    ग्रहण लगता है ।
    मैंने पूर्णमासी के चाँद पर
    ग्रहण लगते देखा है ।

    वाह
    क्या बात

    ReplyDelete

राम एक नाम नहीं

राम एक नाम नहीं  जीवन का सोपान हैं।  दीपावली के टिमटिमाते तारे  वाल्मिकी-तुलसी के वरदान हैं। राम है शीतल धारा गंगा की  पवित्र पर...