Sunday 13 June 2021

ख़ुद में ख़ुद को तलाशने की प्यास है

मैं, मेरी कलम, और जद्दोजहद !!!
ख़ुद में ख़ुद को तलाशने की प्यास है

निरंतर  अनुनादरत 
अंतस प्रतीक्षारत 
अनुनय-विनय के 
शब्दजाल में
कहीं भटक गए हैं। 
मंजिल को पाते-पाते 
हम ख़ुद ही खो गए ।।

गुम हुए इस कदर कि 
खोज में लगे हैं 
अब तक।
पुरातत्ववेत्ताओं ने 
क्या-क्या खोज निकाला ...
भूभाग के अतीत पर
वर्तमान लिख डाला।

कोई तो खोजे मुझे...
मुझे ...
ख़ुद की तलाश है ।

एक परत चढ़ी है 
धूल की
विस्तार पर...
विरासत को विस्तार तक 
पहुँचाना ही खास है ।

धुंधली ज़मी 
लदी अस्तित्व(धूल) से 
धूल में नहा कर ।
धूल, धूलि, गोधुलि में 
धवल  करने आस है ।
मुझे ख़ुद में ख़ुद को 
तलाशने की प्यास है।

।।सधु चन्द्र।। 


9 comments:

  1. अनुपम अभीप्सा जगी है मन में

    ReplyDelete
  2. बहुत ही सुंदर रचना ।

    ReplyDelete
  3. जिसने खुद को समझ लिया, पा लिया, वह तो देवत्व को प्राप्त हो गया

    ReplyDelete
  4. एक परत चढ़ी है
    धूल की
    विस्तार पर...
    विरासत को विस्तार तक
    पहुँचाना ही खास है ।---बहुत गहन रचना है।

    ReplyDelete
  5. वाह! सार्थक प्रयास है, इसे तृप्त कर लें तो जीवन भी तृप्त हो जाता है।
    वैसे कई दफा ये जद्दोजहद चलती है पर कितना खोज पाते हैं पता नहीं , बुद्ध बनने की प्रतिबद्धता तक का सफर है ये।
    बहुत सुंदर गहन भाव रचना।

    ReplyDelete
  6. हार्दिक आभार कामिनी जी ।
    सादर।

    ReplyDelete
  7. मुझे ख़ुद में ख़ुद को
    तलाशने की प्यास है।---और यही प्‍यास आपको उत्‍कृष्‍टता प्रदान करती है सधु जी

    ReplyDelete
  8. आपकी यह रचना मेरे मन मे उतर गयी।

    ReplyDelete
  9. अनुनय-विनय के
    शब्दजाल में
    कहीं भटक गए हैं।
    मंजिल को पाते-पाते
    हम ख़ुद ही खो गए ।। बहुत सुन्दर |

    ReplyDelete

राम एक नाम नहीं

राम एक नाम नहीं  जीवन का सोपान हैं।  दीपावली के टिमटिमाते तारे  वाल्मिकी-तुलसी के वरदान हैं। राम है शीतल धारा गंगा की  पवित्र पर...